क्या आपको पता है रावण की तलवार का क्या नाम था? - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

11.2.20

क्या आपको पता है रावण की तलवार का क्या नाम था?

Amazing Facts in Hindi


https://www.aafhindi.online/
Amazing facts in hindi

1.रावण की तलवार का क्या नाम था?

शिव जी द्वारा रावण को प्रदान की गई इस तलवार का नाम चन्द्रहास था।लेकिन वह सच में तलवार नहीं बल्कि एक खड्ग था जो बहुत भारी था. और रावण ने जानबूझकर इस तलवार का इस्तेमाल राम जी के खिलाफ नहीं किया था!इस तलवार की खासियत यह थी की ये प्रकाश के दिशा को मोड़ सकता था!



https://www.aafhindi.online/
Amazing facts in hindi

2.कुत्ते की पूंछ टेढ़ी क्यों होती है?

ये वही सवाल है की मनुष्य को सींग क्यों नहीं होता है आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सभी कुत्ते की पूंछ टेडी नहीं होती है टेडी पूंछ वाले कुत्ते ज्यादातर परिहा कुत्ते होते हैं यानि वे कुत्ते जो हमलोग अपने गली मोहल्ले में देखते हैं शारीरिक सरंचना के हिसाब से हम सभी का गठन हुए है और इसमें हमलोग किस वातावरण में रहते हैं उसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है कुत्ते की टेडी पूंछ की पीछे भी यही कारन है इसलिए कुछ लम्बी पूंछ वाले कुत्ते की नस्ल की पूंछ सीधी होती है और कुछ की टेडी|

https://www.aafhindi.online/
Amazing facts in hindi

3. पानी का क्या रंग होता है?

आइये जानते हैं पानी का रंग कैसा है। इस दुनिया में बहुत सी रंगबिरंगी चीज़ें हैं जो हमें आकर्षित करती हैं लेकिन पानी ऐसी जरुरी चीज़ है जिसका कोई रंग ही नहीं होता है। बेरंग होते हुए भी पानी हमारी लाइफ का एक बहुत अहम हिस्सा होता है जिसके बिना जीवन संभव नहीं है।
वैसे तो पानी का कोई रंग नहीं होता है लेकिन पानी के लिए ये कहना सही होगा कि ‘जैसा देश वैसा भेष’ क्योंकि पानी जिस चीज़ के साथ मिलता है उसके जैसा ही रंग अपना लेता है।
पानी जब कम मात्रा में होता है तो बेरंग दिखाई देता है और शुद्ध पानी हल्का नीला होता है लेकिन जब पानी का स्तर बहुत बढ़ जाता है तो ये गहरा नीला दिखने लगता है।
पानी नीला दिखने का कारण इसमें मौजूद चयनात्मक अवशोषण का गुण है और सफेद प्रकाश के बिखरने से भी पानी का रंग हमारी आँखों को नीला दिखाई देता है लेकिन जब पानी अशुद्ध होता है तो उसके रंग बदल जाते हैं।


YouTube का लोगो लाल ही क्यों है?
Amazing facts in hindi
Raat me Laash ko akela kyu nhi choda jata?

4.YouTube का लोगो लाल ही क्यों है?

इसकी कोई खास वज़ह नहीं है इसका कारण यही है कि जिसने YOUTUBE के LOGO को डिजाइन किया होगा उनको बाकी रंगों के मुकाबले यह ज्यादा आकर्षक लगा होगा।

इसका यह भी कारण है की लाल रंग अग्रेसिव रंग होता है ये आँखों को जल्दी अट्रैक्ट करता है इसी वजह से लोगो Designers ने इसका रंग लाल रखा होगा!


Amazing Facts in Hindi
Amazing facts in hindi
5.किस जन्तु का खून हरे रंग का होता है?

ऑक्टोपस का खून हरा होता हैं
और उसका खून हरा क्यों होता हैं ये जानने से पहले हमें ये जानना होगा कि हमारा खून लाल क्यों होता हैं ?
हमारे खून में हीमोग्लोबिन होता हैं जिसमे आयरन/लोहा ज्यादा मात्रा में होता हैं । जब हम श्वसन के द्वारा ऑक्सिजन अंदर लेते हैं तो वो आयरन के साथ रिएक्शन/अभिक्रिया करके लाल रंग देती हैं ।
अब सोचो कि हीमोग्लोबिन में आयरन के बदले कॉपर ज्यादा मात्रा में हो तो ? तो हमारे खून का रंग हरा होगा क्योंकि कॉपर ऑक्सिजन के साथ रिएक्शन करके हरा रंग देता हैं ।
इस दुनिया मे बहुत ऐसे जीव हैं जिनके हीमोग्लोबिन में कॉपर ज्यादा मात्रा में होता हैं और उनका खून हरा होता हैं जैसे कि समुद्र में पाया जाने वाला ऑक्टोपस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें