लड़कियाँ ब्रा क्यों पहनती है? - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

17.2.20

लड़कियाँ ब्रा क्यों पहनती है?

आपका हमारे ब्लॉगAll about Facts पर स्वागत है आज के हमारे इस पोस्ट में आपको काफी कमाल की जानकारियां प्राप्त होंगी तो कृपया आप हमारा ये पोस्ट पूरा पढ़ें!

Amazing Facts in Hindi

1.महिला के लिए ब्रा पहनना क्यों जरुरी होता है?

Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi


ब्रा एक अंडर गारमेंट है जिसे महिलाएं स्तनों का आकार सही रखने के लिए पहनती है। अंडरवियर की तरह ब्रा भी एक महत्वपूर्ण अंडर गारमेंट होता है जिसके बिना कपड़ों की फिटिंग अच्छी नहीं आती है।
ब्रा पहनने से महिलाओं को चलने-फिरने, घूमने, दौड़ने और एक्सरसाइज आदि करने में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। ब्रा पहनने के मुख्य मकसद स्तनों को सहारा देना होता है इसलिए महिलाओं को अपने स्तनों के आकार के हिसाब से सही साइज की ब्रा चुननी चाहिए।
स्पोर्ट्स ब्रा इतनी आरामदायक होती है कि स्तनों को सहारा देने के लिए सर्जरी के बाद भी आप इसे पहन सकते हैं। शिशु को जन्म देने के बाद भी महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती है जो कि स्तनों को आराम देती है। स्तनों को सहारा देकर कॉस्मेटिक सर्जरी या चोट लगने के बाद स्तनों को ठीक करने में स्पोर्ट्स ब्रा मदद करती है।

2.ब्रा पहनने का वैज्ञानिक कारण क्या है?

Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi


इस लेख में शायद ऐसे कुछ शब्द हो सकते हैं जो सुनने में अटपटे लगें पर वो सभी शब्द सही हैं और सभी तथ्य रिसर्च करने के बाद ही लिखें गये हैं।

अगर आप एक महिला है तभी आप ब्रा का महत्त्व समझ पाएंगी। क्योंकि हम पुरुषों को इसका कोई महत्त्व समझ नहीं आता। पर ऐसा नहीं है। मैंने ऐसे ही एक दिन इस पर थोड़ा सर्च किया (गूगल पर)।
फिर मुझे कुछ लेख मिले जहाँ पर ब्रा पहनने के कुछ अच्छे और वैज्ञानिक तथ्य दिए गए थे उन्हें ही मैं आपके साथ साझा कर रहा हूँ।

पहला कारण : आत्मविश्वास बढ़ाता है

जी हाँ ! ये महिलाओ के आत्मविश्वास बढ़ाने में काफी मदद करता है। क्योंकि जब भी कोई स्त्री बाहर निकलती है तो उसे अपने कपड़ो को सही ढंग से रखना होता है अन्यथा आज कल के पुरुष उसका वीडियो बनाना कभी नहीं भूलते।

दूसरा कारण : सही आकार मिलता है

ये भी सही है क्योंकि प्रत्येक स्त्री यही चाहती है कि उसके स्तनों का आकार हमेशा सही रहे। अगर कोई लड़की यौवन अवस्था से ही ब्रा का प्रयोग नहीं करेगी तो उसके स्तनों का आकार आवश्कता से अधिक बढ़ जाते है व उनके आकार भी बिगड़ जाते है। इसलिए डॉक्टर भी ब्रा पहनने की सलाह देते हैं।

तीसरा कारण : सुरक्षा प्रदान करता है

कभी कभी किसी कारण महिलाओ के वस्त्र अपनी जगह से थोड़े से हट जाते हैं जिस से उन्हें कभी कभी शर्मिंदा होना पड़ जाता है। इसलिए अगर वे अंदर से ब्रा पहने रहती है तो उन्हें डरने की कोई चिंता नहीं रहती।
शायद मैं गलत भी हो सकता हूँ कृपया मुझे कमेंट में सही सलाह दीजिएगा। मैं उसे अपने उत्तर में जोड़ कर दूंगा।

3.महिलाएं ब्रा नहीं पहनने की मुहिम क्यों चला रही हैं?

Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi


हिंदुस्तानी समाज में महिलाओं के सिर पर पल्लू और सीने को आंचल से छुपा कर रखना उनकी शराफ़त माना जाता है।
बच्चियों की उम्र बढ़ने के साथ ही उन्हें अहसास कराया जाने लगता है कि वो लड़की हैं, उनमें सेक्शुअल अपील है. मर्दों की नज़रों से बचने के लिए लड़कियों को अपना शरीर ढककर रखना चाहिए।
महिलाओं के संदर्भ में लगभग सारी दुनिया में कमोबेश यही सूरतेहाल है।
सभी समाज पुरुष प्रधान हैं, लिहाज़ा उन्होंने महिला विरोधी क़ानून ही बनाए।यहां तक कि मर्दों ने ये भी तय कर दिया कि औरतें क्या लिबास पहनें।लेकिन अब औरतें अपनी आज़ादी के लिए आवाज़ उठा रही हैं।इस कड़ी में एक नई मुहिम छिड़ी है, 'नो ब्रा मूवमेंट'
दक्षिण कोरिया में इन दिनों हैशटैग #NoBra नाम की मुहिम सोशल मीडिया पर ख़ूब सुर्खियां बटोर रही है। महिलाएं बिना ब्रा के कपड़े पहनकर अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रही हैं।
इस मुहिम की शुरुआत आख़िर क्यों और कहां से हुई?
दक्षिण कोरिया की महिलाएं इन दिनों अपनी ऐसी तस्वीरें ऑनलाइन शेयर कर रही हैं, जिसमें उन्होंने ब्रा नहीं पहन रखी होती है।#NoBra हैशटैग बहुत बड़ा सोशल मीडिया अभियान बन गया है।
इसकी शुरुआत, दक्षिण कोरिया की गायिका और अभिनेत्री सुली के अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बग़ैर ब्रा वाली तस्वीर शेयर करने से हुई।

4.लड़कियां क्यों शर्माती हैं?

Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi


वैसे तो आपका प्रश्न सिर्फ लडकियां ही दे सकती है किन्तु आपके पश्न में त्रुटि है | लड़के भी तो शर्माते है चूकि आपका प्रश्न अलग है तो मुद्दे पर आते है | लडकियां बहुत शालीन होती है और बहुत व्यवहारिक नहीं होने की वजह से संकुचित सी रहती है | डरी सहमी मासूम होना भी वजह है कि वो शर्माती है!



1 टिप्पणी: