सरकारी नौकरी के 10 जबरदस्त फायदे!! 2020 में,Top 10 Advantages of Government Jobs in 2020 - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

18.11.19

सरकारी नौकरी के 10 जबरदस्त फायदे!! 2020 में,Top 10 Advantages of Government Jobs in 2020



सरकारी नौकरी के 10 जबरदस्त फायदे!!

हालांकि युवा पीढ़ी की सरकारी नौकरियों में कम से कम रुचि है, लेकिन फिर भी एक बड़ी भीड़ है जो इसके लिए इच्छुक है। हालाँकि सरकारी नौकरियों में कई नुकसान हैं लेकिन कई फायदे भी हैं जिनसे आपको लगता है कि आपको सरकार में काम क्यों करना चाहिए।


सरकारी नौकरी के कई फायदे हैं जो एक निजी नौकरी नहीं दे सकती।


मैंने ऐसे 10 संभावित कारणों का पता लगाया है जो पूरी तरह से समझ में आता है, वास्तव में एक समाज के कुछ वर्गों को सरकारी नौकरियों में दिलचस्पी क्यों है।

---------
---------

Image result for salary"
source:google.com

1. Every Month Salary on Time


चाहे देश महान आर्थिक अवसाद में हो या दूध और शहद सड़कों पर बह रहा हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। दोनों परिस्थितियों में, आपको अपना मासिक वेतन समय पर मिलेगा।

हालांकि, एक निजी नौकरी में एक व्यक्ति को उसका वेतन केवल तभी मिलेगा जब कंपनी लाभ कमा रही है, जब कंपनी लाभ कमाना बंद कर देती है तो कर्मचारियों के लिए कोई वेतन नहीं।

इसलिए लोग सरकरी नौकरियों से प्यार करते हैं क्योंकि उनके वेतन की गारंटी हर महीने होती है।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for pention"
source:google.com


2. Pensionable Till Death

सरकारी नौकरी के बारे में अगली महान बात यह है कि जब तक आप मर नहीं जाते तब तक आपको पेंशन मिलती है। यह आपके जीवन का पूर्ण बीमा है।
वास्तव में कोई भी निजी नौकरी आपको पेंशन नहीं देती है और आपको काम करते समय या तो पैसा बचाना होता है या आप अपने बच्चों के सामने भीख मांगते हैं।
एक सरकारी कर्मचारी को कभी अपने भविष्य के बारे में डरने की ज़रूरत नहीं है। वह या वह भविष्य को परेशान किए बिना शांति से रिटायर हो सकता है।
यह एक मुख्य कारण है कि लोग अभी भी निजी नौकरियों पर सरकारी नौकरियों से प्यार करते हैं।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for free time"
source:google.com

3. A Lot of Free Time

सरकारी नौकरी में काम का बोझ लगभग नगण्य है। आपको बहुत खाली समय मिलता है और आप अन्य गतिविधियाँ कर सकते हैं।
इस समय का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक किताबों और अन्य ऐसी सामग्रियों को पढ़ना है जो भविष्य में सहायक हो सकते हैं। यदि आप अन्य नौकरियों में स्विच करना चाहते हैं तो आपको तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।
घर वापस आने पर कम कार्यभार का मतलब कम तनाव है।
हालांकि निजी कंपनियों और अन्य गैर-सरकारी नौकरियों में आपको 8 घंटे से अधिक काम करना पड़ता है और फिर आपका वेतन तय किया जाता है। आपको दिन-रात शौचालय बनाना है। आपको सरकारी नौकारी से अधिक पैसा मिल सकता है, लेकिन आपको बहुत मेहनत करनी होगी।
कम काम के बोझ के कारण लोग सरकारी नौकरी पसंद करते हैं।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for withoutskill"
source:google.com

4. Survive Without Any Skill

सरकारी नौकरी में चाहे आप एक घंटे काम करें या 8 घंटे, आपको समान वेतन मिलेगा। इसलिए लोग काम नहीं करने और आराम करने का विकल्प चुनते हैं।
यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कोई कौशल है या नहीं। कोई भी आपसे सवाल नहीं करेगा और आपको आपका उचित वेतन मिलेगा। आप बिना किसी कौशल के जीवित रह सकते हैं।
लेकिन एक निजी कंपनी में अगर उन्हें पता चलता है कि आप अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं तो वे आपको बाहर निकाल देंगे।
इसके अलावा, निजी नौकरियों में मूल्यांकन नाम की कोई चीज भी होती है। वे हर हफ्ते या महीने में आपका आकलन करते हैं कि क्या आप उस कार्य को जारी रखने में सक्षम हैं जो आपको दिया गया है। यदि वे पाते हैं, आपके पास आवश्यक कौशल नहीं है, तो भी आपको बाहर निकाल दिया जाएगा।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for housing facilities"
source:homeonline.com

5. Housing Facility

एक समय में जब बंधक के लिए भुगतान कई लोगों के लिए पहुंच से बाहर है। कीमतें इतनी अधिक हैं कि मध्यम वर्ग के लोग बंधक बंधक की कल्पना नहीं कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक मकान किराए पर लेना उनके साधनों से परे है।
लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी के लिए नौकरी करते हैं तो आपको बंधक या किराए पर लेने की जरूरत नहीं है। सरकारी नौकरी में आपको आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।
आप किराए के भुगतान के किसी भी तनाव के बिना सरकारी क्वार्टर में रह सकते हैं। और वे एक पॉश इलाके में एक अपार्टमेंट के रूप में अच्छे हैं।
आप उसी पैसे को बचा सकते हैं जो एक निजी कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति को मासिक किराए के लिए देना पड़ता है। वह राशि काफी बड़ी हो सकती है!
निश्चित रूप से यह एक वास्तविक कारण है कि लोग अभी भी सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for health care"
source:lamexpert

6. Free Health Care

हम सभी जानते हैं कि आम लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन स्वास्थ्य देखभाल उनकी पहुंच से बाहर होती जा रही है, यहां तक ​​कि उच्च मध्यम वर्ग के लोगों को अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य देखभाल करना मुश्किल हो रहा है।
लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी में काम करते हैं तो सरकार आपके सभी चिकित्सा खर्चों को वहन करेगी, न केवल आपके लिए बल्कि पूरे परिवार के लिए।
यहां तक ​​कि जटिल सर्जरी, जो आपको हजारों डॉलर खर्च कर सकती है, एक सरकारी कर्मचारी के लिए मुफ्त में किया जाएगा।
सरकार सर्जरी का सारा खर्च वहन करेगी। हालांकि, यदि आप एक निजी कंपनी में काम करते हैं तो आपको अपनी जेब से खर्च करना होगा।
यही कारण है कि लोग सरकारी नौकरियों से प्यार करते हैं।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for allowenc e"
source:google.com

7. Get all Types of Allowances

वास्तव में, सरकारी क्षेत्र में एक नौकरी आपके सभी अतिरिक्त खर्चों का ध्यान रखेगी। किराना से लेकर यात्रा तक सभी खर्चों पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।
आपको अपने सभी अतिरिक्त खर्चों को कवर करने के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और यात्रा भत्ता (टीए) मिलेगा। इससे आपको कोई नुकसान नहीं हुआ, भले ही मुद्रास्फीति इतनी अधिक हो।
इसके अलावा, आप रियायत के साथ देश में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं।
आपको निजी क्षेत्र की नौकरियों में ऐसी रियायतें नहीं मिलेंगी। यही कारण है कि लोग अभी भी सरकारी नौकरियों की इच्छा रखते हैं।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for vacation on leave"
source:google.com

8. Get Maximum Vacations to Spend

जैसा कि मैंने पहले इस लेख में कहा था, एक सरकार में काम का बोझ बहुत कम है। इसलिए, आपको एक वर्ष में अधिकतम छुट्टियां मिलती हैं।
एक निजी नौकरी में, आपको शायद ही कोई छुट्टी मिलती है। एक साल में आपको अधिकतम 4 से 5 छुट्टियां मिलती हैं। लेकिन सरकारी नौकरी में आपको एक साल में मिलने वाली छुट्टियां किसी भी निजी नौकरी से अधिक होती हैं।
यह एक और कारण है कि लोग सरकारी नौकरी के लिए क्यों जाना चाहते हैं।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for social security"
source:aarp

9. Sense of Social Security

यदि आपको समय पर मासिक वेतन, एक आजीवन पेंशन, चिकित्सा सुविधा और अन्य भत्ते मिलते हैं, तो आपका जीवन निजी कंपनियों के लिए काम करने वाले अन्य लोगों की तुलना में बहुत सुरक्षित है।
आप सामाजिक सुरक्षा का एक बड़ा आनंद लेते हैं। आप इस स्थिति में हैं कि आप बिना तनाव के अपना जीवन जी सकते हैं।
आपके जीवन का सबसे बड़ा डर असुरक्षा हो सकता है और सरकारी नौकरियां आपके जीवन को सामाजिक रूप से सुरक्षित बनाती हैं।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Image result for extra money"
source:google.com

10. Make Extra Money

मैं यहाँ आपको कुछ अवैध सिखाने की कोशिश नहीं कर रहा हूँ। हालांकि, यह एक वास्तविकता है कि सरकारी नौकरियों में आपके पास टेबल के नीचे से पैसा बनाने का अवसर है।
हालाँकि, यह भ्रष्टाचार है, फिर भी, लोग इसे करते हैं और भारी मात्रा में अधिशेष पैसा बनाते हैं।
मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह सरकारी नौकरी का एक फायदा है लेकिन दुर्भाग्य से यह एक वास्तविकता है और लोग इसी कारण से सरकारी नौकरी पसंद करते हैं।

2 टिप्‍पणियां: