जानिए Google के CEO की सैलरी कितनी है ? - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

5.12.19

जानिए Google के CEO की सैलरी कितनी है ?

क्या आपको पता है Google के CEO की सैलरी कितनी है ??


सुंदर पिचाई सर्च इंजन गूगल के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। वह भारत में जन्मी एक विश्व-स्तरीय हस्ती हैं। 2018 में सुंदर पिचाई का कुल वेतन लगभग  1,881,066 US $ था। आइए इस लेख को सुंदर पिचाई के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए पढ़ें।

Sundar Pichai


पूरा नाम: पिचाई सुंदरराजन

जन्म तिथि: 10 जून, 1972 (आयु 47)

जन्म स्थान: मदुरै, तमिलनाडु, भारत

पिता: रघुनाथ पिचाई

माँ: लक्ष्मी पिचाई

पत्नी: अंजलि पिचाई (आईआईटी खड़गपुर में क्लास मेट)

बच्चे: 2 (किरण पिचाई, काव्या पिचाई)

राष्ट्रीयता: अमेरिकी, भारत का जन्म अमेरिकी

ऊँचाई: 1.80 मीटर।

सुंदर पिचाई शिक्षा: सुंदर पिचाई की स्कूली शिक्षा: उन्होंने जवाहर विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई में एक स्कूली शिक्षा पूरी की और वाणी वाणी स्कूल से बारहवीं कक्षा पूरी की।

बीटेक: आईआईटी खड़गपुर

मास्टर ऑफ साइंस (MS): स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

एमबीए: पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल

सुंदर पिचाई शौक: फुटबॉल और क्रिकेट

सुंदर पिचाई नेट वर्थ: 25 जून 2019 तक $ 920 मिलियन डॉलर

सुंदर पिचाई वेतन: सुंदर पिचाई का वेतन यूएस $ 6.5 लाख प्रति वर्ष है जो 2015 से जारी है। लेकिन व्यक्तिगत सुरक्षा बजट और अन्य फ्रिंज लाभों के जोड़ के कारण 2018 में इसे बढ़ाकर 1,881,066 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।


Image result for sundar pichai"

सुंदर पिचाई की पारिवारिक पृष्ठभूमि

सुंदर पिचाई एक इंजीनियर के परिवार से हैं। पिचाई के पिता ब्रिटिश इलेक्ट्रिक समूह जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी (GEC) में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनके पिता रघुनाथ पिचाई के पास एक विनिर्माण संयंत्र था जो विद्युत घटकों का उत्पादन करता था। सुंदर पिचाई की माँ भी एक कामकाजी महिला थीं। वह एक स्टेनोग्राफर थीं।

सुंदर पिचाई का करियर;

सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर से मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग में B.Tech पूरा किया और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए से सामग्री विज्ञान और अर्धचालक भौतिकी का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की।

उन्होंने सिलिकॉन वैली, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अर्धचालक निर्माता (एप्लाइड सामग्री) में एक इंजीनियर और उत्पाद प्रबंधक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

सुंदर ने 2002 में व्हार्टन से एमबीए पूरा किया और एक सलाहकार के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी में शामिल हो गए। आखिरकार, उन्होंने 2004 में Google ज्वाइन किया।

सुंदर पिचाई की प्रमुख सफलता

सुंदर पिचाई ने Google के ब्राउज़र को लॉन्च करने के लिए Google, सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज के सह-संस्थापकों को आश्वस्त किया। 2008 में Google Chrome के अंतिम लॉन्च में सुंदर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आखिरकार, फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए, क्रोम दुनिया में नंबर 1 ब्राउज़र बन गया।

भगवान उन लोगों की मदद करते हैं जो खुद की मदद करते हैं, और Google क्रोम के लॉन्च से सुंदर पिचाई को अभूतपूर्व सफलता मिलती है।
सुंदर पिचाई Google Chrome की रोमांचक सफलता के बाद एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध व्यक्ति बन गए।

अंत में 11 साल के अंतराल के बाद, जब से वह Google में शामिल हुआ; उन्हें 10 अगस्त 2015 को Google के अगले सीईओ के रूप में चुना गया था।

Sundar Pichai

अल्फाबेट इंक का गठन 2015 में Google की मूल कंपनी के रूप में किया गया था। फरवरी 2013 में सुंदर पिचाई को Google की होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट के 273,328 शेयर दिए गए। आखिरकार 3 दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट इंक के सीईओ बन गए।

तो, निष्कर्ष में, यह कहा जा सकता है कि सुंदर पिचाई एक महान आविष्कारक और एक पूर्ण कॉर्पोरेट आदमी हैं। एक भारतीय के रूप में, हमें सुंदर पिचाई पर गर्व है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें