दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग-Top 10 Richest People in the World - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

10.12.19

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग-Top 10 Richest People in the World

दुनिया में सबसे अमीर लोग कौन हैं?

अधिकांश लोगों को एक बहुत अच्छा विचार है, भले ही वे एक उद्यमी नहीं हैं, या उस विषय के लिए इस विषय में रुचि रखते हैं।

जैसा कि आप इसे पढ़ रहे हैं, आपने अपने दिमाग में जरूर सोचा होगा की पहले नंबर पर कौन होगा जो सबसे अमीर की सूची में दिखाई देंगे।

आइए इस लेख में जानें, जहां हम 2019 तक दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची बनाते हैं। ये गेम-चेंजर हैं, और जिन लोगों ने दुनिया को बदलने और फिर से आकार देने में मदद की है।

Top 10 Richest People in the World1

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग(Top 10 Richest People in the World)


पिछले वर्ष में इन अरबपतियों की कुल संपत्ति में भारी उतार-चढ़ाव रहा है। लेकिन, आप इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

नेटवर्थ के संबंध में यहां दिए गए आंकड़े सीधे Forbes से आए हैं। ये 2019 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोग हैं!

10. Francoise Bettencourt Meyers

Top 10 Richest People in the World


नेट वर्थ: $ 54.6 बिलियन
फ्रैंकोइस बेट्टेनकोर्ट मेयर्स का शासनकाल तब हुआ जब वह अपनी मां लिलियन बेटेनकोर्ट का 2017 में निधन हो गया। वह अब होल्डिंग कंपनी को चेयरमैन के रूप में चलाती है, जिसमें उसका परिवार L'Oreal का 33% मालिक है।

9. Larry Page

Top 10 Richest People in the World


नेट वर्थ: $ 56.2 बिलियन
लैरी पेज Google का सह-संस्थापक है, जिसे 1998 में एक गैरेज में वापस स्थापित किया गया था।

Google, कोई संदेह नहीं है, दुनिया में सबसे सफल खोज इंजन बन गया है, और कंपनी YouTube जैसे विभिन्न अधिग्रहण करने के लिए आगे बढ़ी है। Google की सफलता ने लैरी पेज को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

8. Carlos Slim Helu

Top 10 Richest People in the World


नेट वर्थ: $ 57.6 बिलियन
कार्लोस स्लिम हेलु एक मैक्सिकन व्यापारी और निवेशक है; समूह के मालिक con ग्रुपो कार्सो ’। समूह के पोर्टफोलियो में कई अलग-अलग उद्योगों में ब्रांड शामिल हैं, जैसे स्वास्थ्य देखभाल, मीडिया, ऊर्जा, रियल एस्टेट और रिटेल।

कार्लोस 57.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में 8 वें स्थान पर हैं। हाल के महीनों में, कार्लोस स्लिम ने अपने शुद्ध मूल्य से लगभग $ 6 बिलियन खो दिया है, और 4 से 7 वें स्थान पर गिरा दिया है।

7. Mark Zuckerberg

Top 10 Richest People in the World


नेट वर्थ: $ 65.8 बिलियन
मार्क जुकरबर्ग को हम सभी Facebook के संस्थापक के रूप में जानते हैं। फेसबुक दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे मूल्यवान सोशल मीडिया कंपनी बन गई है। और यह सब हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मार्क के छात्रावास के कमरे में शुरू हुआ।

कैंब्रिज डेटा स्कैंडल और कई अन्य मुद्दों के कारण अपनी नेटवर्थ खोने के बाद मार्क जुकरबर्ग हाल ही में तीसरे स्थान से हट गए हैं, जिससे फेसबुक के शेयर की कीमतें गिर गई हैं।

मार्क जुकरबर्ग अब दुनिया के 7 वें सबसे अमीर आदमी हैं, जिनकी अनुमानित संपत्ति 65.8 बिलियन डॉलर है।

6. Larry Ellison

Top 10 Richest People in the World


नेट वर्थ: $ 66 बिलियन
लैरी एलिसन Oracle कॉरपोरेशन के सह-संस्थापक हैं, और वह सितंबर 2014 तक कंपनी के सीईओ भी थे। वर्षों से, ओरेकल एक अविश्वसनीय रूप से सफल टेक कंपनी बन गई है, जो अब 39 साल की हो चुकी है और 136,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रही है।

66 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी एलिसन दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में 6 वें स्थान पर हैं।

5. Amancio Ortega

Top 10 Richest People in the World

नेट वर्थ: $ 68.7 बिलियन
अमानसियो ओर्टेगा एक स्पैनिश उद्यमी और इंडीटेक्स फैशन समूह के संस्थापक हैं। Inditex के पास ज़ारा है, और ज़ारा दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय कपड़ों की श्रृंखलाओं में से एक है।

ऑर्टेगा अब दुनिया का 5 वां सबसे अमीर आदमी है, सूची में अन्य खिलाड़ियों के थोड़ा नीचे आने के बाद। हालांकि, हाल के महीनों में ओर्टेगा की कुल संपत्ति में से 11 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है और वह लगातार इसे हासिल कर रहा है।

4. Warren Buffett

Top 10 Richest People in the World

नेट वर्थ: $ 81.9 बिलियन
वारेन बफेट एक अमेरिकी उद्यमी और निवेशक और बर्कशायर Hathway के सीईओ हैं। बफेट दुनिया भर में सबसे सफल निवेशक हैं, और उनकी सफलता के कारण लाखों अन्य व्यापारी उनकी ओर देखते हैं।

वॉरेन बफेट दुनिया का चौथा सबसे अमीर आदमी है, जिसकी अविश्वसनीय शुद्ध संपत्ति 81.9 बिलियन डॉलर है। हालांकि, इस तथ्य के बावजूद, बफेट अभी भी घर में रहता है जब उसने वापस खरीदा था जब उसे यह भी पता नहीं था कि एक अरब डॉलर क्या दिखता था।

क्या विनम्र आदमी है!

3. Bernard Arnault

Top 10 Richest People in the World

नेट वर्थ: $ 94.7 बिलियन
बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH (लुई वुइटन मोएट हेनेसी) के सीईओ हैं।

अंतत: कंपनी का गठन दो व्यवसायों को एक साथ विलय करने से हुआ। लुई Vuitton बहुत सफल लक्जरी फैशन ब्रांड है, और मोएट हेनेसी मर्ज किए गए शैंपेन और कॉन्यैक निर्माता हैं।

बर्नार्ड पिछले एक साल में इस सूची को लेकर गंभीर आंदोलन कर रहे हैं। वास्तव में, 2017 की शुरुआत में, वह 14 वें स्थान पर था। अब, एक साल बाद, वह 2019 में पृथ्वी के 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर है।

2. Bill Gates

Top 10 Richest People in the World

नेट वर्थ: $ 105.3 बिलियन
बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं, और कई सालों से दुनिया में सबसे अमीर आदमी थे। गेट्स ने 1975 में पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, और तब से दुनिया भर में सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई।

पिछले साल, बिल गेट्स ने अतिरिक्त निवल मूल्य में $ 10 बिलियन की अविश्वसनीय कमाई की है! इसने उसे कुल $ 105.3 बिलियन के अनुमानित शुद्ध मूल्य पर रखा है। हालाँकि, वह हाल ही में इस सूची में अगले आदमी से आगे निकल गया ...

1. Jeff Bezos

Top 10 Richest People in the World

जेफ बेजोस अमेज़न के संस्थापक हैं, जो वेब पर सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय कंपनियों में से एक है। Amazon ने जेफ के बेडरूम में एक साधारण ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरुआत की, और शुरुआती बिक्री धीमी थी।

पिछले साल अपने नेट वर्थ में 40 बिलियन डॉलर का इजाफा करने के बाद 2019 में जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं! अमेज़ॅन प्रमुख कदम उठा रहा है, हाल ही में व्होलफूड प्राप्त करने के बाद, ड्रोन शिपिंग और अन्य मजबूत विचारों का एक गुच्छा लॉन्च किया।

बेजोस ने हाल ही में अपनी पत्नी मैकेंजी को तलाक दिया था; जिसके बाद उसे अमेज़न का 4% प्राप्त हुआ, जिसकी कीमत अरबों में है।

जेफ बेजोस $ 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं,  2019 में सबसे अमीर लोगों का पूरा सारांश देखने के लिए नीचे पढ़ते रहें।


“There are two kinds of companies, those that work to try to charge more, and those that work to charge less. We will be the second.”-Jeff Bezos

Finally, Here’s a quick recap of the top 10 richest people in the world in 2019:

1.Jeff Bezos
2.Bill Gates
3.Bernard Arnault
4.Warren Buffett
5.Amancio Ortega
6.Larry Ellison
7.Mark Zuckerberg
8.Carlos Slim Helu
9.Larry Page
10.Francoise Bettencourt Meyers

All about Facts


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें