Amazing Facts about Earth in Hindi - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

11.3.20

Amazing Facts about Earth in Hindi

Facts about Earth

Facts about Earth

Facts about Earth



पृथ्वी सूर्य से तीसरा ग्रह है और स्थलीय ग्रहों में सबसे बड़ा है। पृथ्वी हमारे सौर मंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम ग्रीक या रोमन देवता के नाम पर नहीं है। पृथ्वी का गठन लगभग 4.54 अरब साल पहले हुआ था और यह जीवन का समर्थन करने वाला एकमात्र ज्ञात ग्रह है।


Facts about Earth
पृथ्वी के बारे में तथ्य!


पृथ्वी का घूर्णन धीरे-धीरे धीमा हो रहा है।
यह गिरावट लगभग 17 मिलीसेकंड प्रति सौ वर्षों पर लगभग अपरिहार्य रूप से हो रही है, हालांकि यह जिस दर पर होती है वह पूरी तरह से समान नहीं है। यह हमारे दिनों को लंबा करने का प्रभाव है, लेकिन यह इतना धीरे-धीरे होता है कि यह 140 मिलियन साल पहले हो सकता है, जबकि एक दिन की लंबाई बढ़कर 25 घंटे हो जाएगी।

पृथ्वी को कभी ब्रह्मांड का केंद्र माना जाता था।
अपने दृष्टिकोण के संबंध में सूर्य और ग्रहों की स्पष्ट गतिविधियों के कारण, प्राचीन वैज्ञानिकों ने जोर देकर कहा कि पृथ्वी स्थिर रही, जबकि अन्य खगोलीय पिंडों ने इसके चारों ओर गोलाकार कक्षाओं में यात्रा की। आखिरकार, ब्रह्मांड के केंद्र में सूर्य का दृश्य कोपर्निकस द्वारा पोस्ट किया गया था, हालांकि यह भी ऐसा नहीं है।

पृथ्वी का एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र है।
यह घटना ग्रह के निकेल-आयरन कोर के कारण होती है, जो इसके तेजी से घूमने के साथ मिलकर बनता है। यह क्षेत्र पृथ्वी को सौर हवा के प्रभाव से बचाता है।

पृथ्वी ग्रह का केवल एक प्राकृतिक उपग्रह है।
शरीर के आकार के एक प्रतिशत के रूप में यह परिक्रमा करता है, चंद्रमा हमारे सौर मंडल के किसी भी ग्रह का सबसे बड़ा उपग्रह है। हालांकि, वास्तविक शब्दों में, यह केवल पांचवां सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह है।

पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम किसी भगवान के नाम पर नहीं है।
हमारे सौर मंडल के अन्य सात ग्रह सभी रोमन देवताओं या देवी के नाम पर हैं। यद्यपि प्राचीन काल में केवल बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि का नामकरण किया गया था, क्योंकि वे नग्न आंखों को दिखाई देते थे, नामकरण ग्रहों की रोमन पद्धति यूरेनस और नेपच्यून की खोज के बाद बरकरार रखी गई थी।

पृथ्वी सौरमंडल का सबसे घना ग्रह है।
यह ग्रह के भाग के अनुसार बदलता रहता है; उदाहरण के लिए, धातु कोर क्रस्ट की तुलना में सघन है। पृथ्वी का औसत घनत्व लगभग 5.52 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है।
Facts about Earth

Facts about Earth

Facts about Earth
पृथ्वी के बारे में तथ्य!

-70% पृथ्वी की सतह पानी में आच्छादित है!
जब अंतरिक्ष यात्री पहली बार अंतरिक्ष में गए, तो उन्होंने पहली बार मानव आँखों से पृथ्वी पर देखा, और हमारे घर को ब्लू प्लेनेट कहा। और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। हमारे ग्रह का 70% हिस्सा महासागरों से ढका है। शेष 30% ठोस जमीन है, जो समुद्र के स्तर से ऊपर है।

-पृथ्वी पर ज्यादातर लोहा, ऑक्सीजन और सिलिकॉन है!
यदि आप पृथ्वी को सामग्री के ढेर में अलग कर सकते हैं, तो आपको 32.1% लोहा, 30.1% ऑक्सीजन, 15.1% सिलिकॉन और 13.9% मैग्नीशियम मिलेगा। बेशक, इस लोहे का अधिकांश हिस्सा वास्तव में पृथ्वी के मूल में है। यदि आप वास्तव में नीचे उतर सकते हैं और कोर का नमूना ले सकते हैं, तो यह 88% लोहा होगा। पृथ्वी की पपड़ी में 47% ऑक्सीजन होता है।

-पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमने में 24 घंटे नहीं लगते हैं!
यह वास्तव में 23 घंटे, 56 मिनट और 4 सेकंड है। यह वह समय है जब पृथ्वी को अपनी धुरी पर पूरी तरह से घूमने में समय लगता है; खगोलविदों ने इसे एक दिन का भोजन कहा है। अब एक सेकंड रुको, इसका मतलब है कि एक दिन 4 मिनट कम है जितना हम सोचते हैं कि यह है। आप सोचते हैं कि समय बढ़ जाएगा, दिन-प्रतिदिन, और कुछ महीनों के भीतर, दिन रात होगा, और रात दिन होगा।


-पृथ्वी पर एक वर्ष 365 दिन का नहीं है!
यह वास्तव में 365.2564 दिन है। यह अतिरिक्त .2564 दिन है जो लीप वर्ष की आवश्यकता पैदा करता है। इसीलिए हम हर साल फरवरी में एक अतिरिक्त दिन को 4 - 2004, 2008, आदि से अलग करते हैं - जब तक कि यह 100 (1900, 2100, आदि) से विभाज्य न हो जाए ... जब तक कि यह 400 (1600, 2000, आदि) से विभाज्य न हो जाए।

-पृथ्वी में 1 चंद्रमा और 2 सह-कक्षीय उपग्रह हैं!
जैसा कि आप शायद जानते हैं, पृथ्वी में 1 चंद्रमा (द मून) है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी के साथ सह-कक्षीय कक्षाओं में 2 अतिरिक्त क्षुद्रग्रह बंद हैं? उन्हें 3753 क्रूथने और 2002 AA29 कहा जाता है। हम चंद्रमा के बारे में बहुत विस्तार में नहीं गए हैं, मुझे यकीन है कि आपने इसके बारे में सब कुछ सुना है।


-पृथ्वी वास्तव में आकार में गोल नहीं है!
 वास्तव में यह जियोइड है। इसका सीधा सा मतलब है कि गोल आकार में भूमध्य रेखा की ओर हल्का उभार है। तो इस भू-आकृति का क्या कारण है? यह पूरी तरह से होता है क्योंकि पृथ्वी का घूमना जो भूमध्य रेखा के चारों ओर उभार का कारण बनता है।


-पृथ्वी लगभग 66 डिग्री पर झुकी है।

-पृथ्वी का 3% पानी ताजा है, बाकी 97% नमकीन है। उस 3% में से, 2% से अधिक बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों में जमे हुए हैं। 1% से कम मीठे पानी झीलों, नदियों और भूमिगत जल में पाए जाते हैं।


-एशिया महाद्वीप कुल पृथ्वी भूमि क्षेत्र का 30% कवर किया गया है, लेकिन दुनिया की 60% आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।


-अभी सर्दियों में लगभग 1 सेप्टिलियन (1, 000, 000, 000, 000, 000, 000, 000, 000 या एक ट्रिलियन) बर्फ के क्रिस्टल होते हैं जो आकाश से गिरते हैं।

also Read This....
मृत शरीर पानी में क्यों तैरता है?
रात में लाश को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है?
लोग शराब क्यों पीते है?

Amazing Facts in Hindi, Facts in Hindi, Rochak Tathya, Interesting Facts in Hindi, Science Facts in hindi, Real Facts in HIndi, New Facts in HIndi,
#amazingfactsinhindi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें