क्या आप जानते है स्पेस सूट के बारे में?क्यों इतना कीमती होता है ये। - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

24.11.19

क्या आप जानते है स्पेस सूट के बारे में?क्यों इतना कीमती होता है ये।

क्या आपको पता है स्पेस सूट के बारे में वह क्यों इतना वजनदार होता है आखिर स्पेस सूट इतना महंगा क्यों होता है और भी काफी सवाल जो आप जानना चाहते हैं स्पेस सूट के बारे में इस पोस्ट में तो आइए जानते हैं स्पेस शूट के बारे में कुछ जानकारी जो आपको कोई नहीं बताएगा।।



Image result for space suit"

स्पेस सूट के अंदर कंप्यूटर एयर कंडीशनिंग ऑक्सीजन पीने का पानी और यहां तक इसके अंदर इनबिल्ट टॉयलेट की भी व्यवस्था होती है

स्पेस सूट एक रॉकेट पावर्ड बैकपैक से जुड़े होते हैं ताकि अंतरिक्ष यात्री आसानी से उड़ान भर सकें।

खतरनाक माहौल से हिफाजत करता है जानिए कैसे!

अंतरिक्ष में हवा नहीं है और अगर वहां आदमी खुले माहौल में रहे तो ऑक्सीजन के अभाव में 15 सेकंड में  बेहोशी और उसके बाद मौत तक हो सकती है।
अगर सूर्य तुम्हारे सामने हो तो वातावरण का तापमान 120 डिग्री सेल्सियस के ऊपर हो सकता है और छाया में यही तापमान तुरंत गिरकर शून्य से 100 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच जाता है ऐसी हालत में शरीर और इसके अतिरिक्त द्रव उबलने लगते हैं अथवा जम जाते हैं सूरज और अन्य अंतरिक्ष पिंडो से निकलने वाले खतरनाक रेडिएशन के संपर्क में भी आ सकते हैं।
ऐसी खतरनाक चीजों से बचने के लिए हम इस स्पेस सूट का उपयोग करते हैं।।

Image result for space suit"

स्पेस सूट के विकास में सबसे बड़ी छलांग अमेरिका के अपोलो मिशन को माना जाता है जिसमें अंतरिक्ष यात्री चांद की सतह पर उतरे थे इस उद्देश्य के लिए अपोलो स्पेस सूट में एक बड़ा बैकपैक शामिल किया गया था जिसमें 8 घंटे तक काम करने के लिए बैटरी हवा और पानी का इंतजाम था।।
आज किसी स्पेस सूट में लंबी उड़ान के लिए कम से कम 24 रॉकेट मोटर लगी होती है।।

स्पेस सूट में लगे हेलमेट में बेहद शक्तिशाली कैमरा लगा होता है जिससे धरती पर बैठे अंतरिक्ष वैज्ञानिक तक यह देख पाते हैं कि अंतरिक्ष यात्री आखिर क्या चीज देख रहा है

अंतरिक्ष यान के बाहर निकल कर काम करने को ई वी ए मतलब एक्स्ट्रा वेहिक्युलर एक्टिविटी कहा जाता है।।

स्पेस सूट के हेलमेट में दो शीशे लगे होते हैं जिससे कि वह देख सके बाहर वाला अंतरिक्ष में सूरज की चकाचौंध से आंखों की हिफाजत करता है और अंदर वाला हवा को रोककर रखता है

हेलमेट के नीचे भी अंतरिक्ष यात्री एक कैब पहनते हैं जिसको स्नूपी कैप कहा जाता है स्नूपी कैप कहलाने वाली इस टोपी में आपस में बातचीत करने के लिए माइक्रोफोन और स्पीकर फिट होते हैं।।

जाने मिशन पैच क्या होता है!

हर अंतरिक्ष अभियान के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के सूट पर एक खास किस्म के लोगों लगे होते हैं इन्हें मिशन पैच कहते हैं इस लोगों पर मिशन का प्रतीक अंतरिक्ष यान और यात्री का नाम लिखा होता है।।

Image result for space suit misson patch"

जाने कितने रंग के होते हैं स्पेस सूट!

अंतरिक्ष में पहने जाने वाले स्पेसशूट सफेद रंग के होते हैं और अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने और वापस लौटने पर पहने जाने वाले स्पेसशूट नारंगी रंग के होते हैं।।
ऐसा इसलिए होता है ताकि अगर लॉन्चिंग या लैंडिंग के दौरान कोई दुर्घटना हो जाए तो आकाश से पैराशूट के सहारे कूदकर जान बचाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों की तलाश का आसानी से की जा सके।।

Image result for space suit"

चलिए इसकी लागत की बात करते हैं!

भारतीय रुपयों में इसकी कीमत लगभग चार करोड़ 80 लाख रुपए से ऊपर बैठती है
और इसे ढंग से पहनने और सभी चीजों को जांचने में एक से डेढ़ घंटे का वक्त लगता है।।

इसी तरह अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए फॉलो करें हमारा पेज और अपना प्यार बनाए रखें आपका दिन शुभ मंगल हो।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें