Amazing Facts about India - All about Facts

Amazing Facts in Hindi

12.3.20

Amazing Facts about India

Facts about India

Facts about India

Facts about India


-भारत ने अपने पिछले 100000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।

-जब 5000 साल पहले कई संस्कृतियों में केवल खानाबदोश वनवासी थे, भारतीयों ने सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की!

-भारत ’नाम सिंधु नदी से लिया गया है, जिसके चारों ओर घाटियाँ हैं जो शुरुआती निवासियों का घर थीं। आर्य उपासकों ने सिंधु नदी को सिंधु के रूप में संदर्भित किया।

-फारसी आक्रमणकारियों ने इसे हिंदू में परिवर्तित कर दिया। 'हिंदुस्तान' नाम सिंधु और हिंदू को जोड़ता है और इस तरह हिंदुओं की भूमि को संदर्भित करता है।

-शतरंज का आविष्कार भारत में हुआ था।

-बीजगणित, त्रिकोणमिति और कैलकुलस अध्ययन हैं, जिनकी उत्पत्ति भारत में हुई।

-भारत में 'प्लेस वैल्यू सिस्टम' और 'डेसीमल सिस्टम' का विकास 100 ई.पू.

-विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर है। मंदिर का शिखर ग्रेनाइट के एकल 80 टन के टुकड़े से बनाया गया है। यह शानदार मंदिर महज पांच साल में (1004 ईस्वी और 1009 ईस्वी के बीच) राजाराजा चोल के शासनकाल के दौरान बनाया गया था।

-भारत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र है, दुनिया में 7 वां सबसे बड़ा देश है, और सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।

-सांप और सीढ़ी का खेल 13 वीं शताब्दी के कवि संत ज्ञानदेव द्वारा बनाया गया था। इसे मूल रूप से 'मोक्षपट' कहा जाता था। खेल में सीढ़ी सद्गुणों का प्रतिनिधित्व करती थी और सांप ने संकेत दिया। खेल को कौड़ी के गोले और पासे से खेला जाता था। समय के साथ, खेल कई संशोधनों से गुजरा, लेकिन इसका अर्थ वही रहा, अर्थात् अच्छे कर्म लोगों को स्वर्ग में ले जाते हैं और फिर से जन्म के चक्र में बुराई करते हैं।

-दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चैल में है। 1893 में एक पहाड़ी को समतल करने के बाद निर्मित, यह क्रिकेट पिच समुद्र तल से 2444 मीटर ऊपर है।

-भारत में दुनिया में सबसे अधिक संख्या में डाकघर हैं।

-भारत में सबसे बड़ा नियोक्ता भारतीय रेलवे है, जो एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

-दुनिया का पहला विश्वविद्यालय तक्षशिला में 700 ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था। दुनिया भर के 10,500 से अधिक छात्रों ने 60 से अधिक विषयों का अध्ययन किया। 4 वीं शताब्दी में निर्मित नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक था।

-आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे प्रारंभिक चिकित्सा शाला है। चरक, चिकित्सा के पिता ने 2500 साल पहले आयुर्वेद को समेकित किया था।

-17 वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश शासन के समय तक भारत सबसे अमीर देशों में से एक था। क्रिस्टोफर कोलंबस, भारत के धन से आकर्षित होकर, गलती से अमेरिका की खोज करने पर भारत के लिए एक समुद्री मार्ग की तलाश में आए थे।

-नेविगेशन एंड नेवीगेटिंग की कला का जन्म 6000 साल पहले सिंध नदी में हुआ था। नेविगेशन शब्द संस्कृत के 'NAVGATIH' शब्द से लिया गया है। नौसेना शब्द भी संस्कृत के 'नू' शब्द से लिया गया है।

-भास्कराचार्य ने खगोलशास्त्री स्मार्ट से सैकड़ों साल पहले सूर्य द्वारा पृथ्वी की परिक्रमा करने के समय की सही गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार, पृथ्वी द्वारा सूर्य की परिक्रमा करने का समय 365.258756484 दिन था।

-"PI" के मूल्य की गणना सबसे पहले भारतीय गणितज्ञ बुधायण ने की थी, और उन्होंने इस अवधारणा की व्याख्या की जिसे पायथागॉरियन प्रमेय के रूप में जाना जाता है। उन्होंने यूरोपीय गणितज्ञों से बहुत पहले 6 वीं शताब्दी में इसकी खोज की थी।

-भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर निर्यात करता है।

-भारत में पैदा हुए चार धर्मों - हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, और सिख धर्म, का पालन दुनिया की आबादी का 25% है।

-भारत में जैन धर्म और बौद्ध धर्म की स्थापना 600 ई.पू. और 500 ई.पू. क्रमशः।
इस्लाम भारत का और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है।

-भारत में 300,000 सक्रिय मस्जिद हैं, मुस्लिम दुनिया सहित किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है।

-भारत में सबसे पुराना यूरोपीय चर्च और आराधनालय कोचीन शहर में हैं। इन्हें क्रमशः 1503 और 1568 में बनाया गया था।

-यहूदियों और ईसाइयों ने 200 ईसा पूर्व से लगातार भारत में रहते हैं। और क्रमशः 52 A.D.
दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत अंगकोर वाट है, जो 11 वीं शताब्दी के अंत में कंबोडिया में एक हिंदू मंदिर है।

-वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, को "प्राचीन शहर" कहा जाता था जब भगवान बुद्ध ने 500 ईसा पूर्व में इसका दौरा किया था, और आज दुनिया में सबसे पुराना, लगातार बसा हुआ शहर है।

-भारत मूल रूप से श्रीलंका, तिब्बत, भूटान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के 300,000 से अधिक शरणार्थियों को सुरक्षा प्रदान करता है, जो धार्मिक और राजनीतिक उत्पीड़न से बचने के लिए भाग गए।

-परम पावन, दलाई लामा, तिब्बती बौद्धों के निर्वासित आध्यात्मिक नेता, अपनी सरकार को उत्तरी भारत के धर्मशाला से निर्वासित करते हैं।

-मार्शल आर्ट्स पहले भारत में बनाया गया था, और बाद में बौद्ध मिशनरियों द्वारा एशिया में फैल गया।

-भारत में योग की उत्पत्ति हुई है और यह 5,000 वर्षों से अस्तित्व में है।

Content Source:knowindia

Also Read This....
मृत शरीर पानी में क्यों तैरता है?
रात में लाश को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है?
लोग शराब क्यों पीते है?
All about Facts
Amazing Facts in Hindi, Facts in Hindi, Rochak Tathya, Interesting Facts in Hindi, Science Facts in hindi, Real Facts in HIndi, New Facts in HIndi,
#amazingfactsinhindi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें